PMKVY 4.0 Registration: कैसे करें प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए आवेदन? मिलेगी 8 हजार रुपए तक की सैलरी और फ्री ट्रैनिंग

PMKVY 4.0 Registration: हमारे जीवन में स्किल बहुत ही महत्वपूर्ण भागीदारी निभाती है और हमें जीवन में आगे बढ़ने की शक्ति प्रदान करती है। भारतीय सरकार अपने युवाओं में कुशलता और योग्यता बढ़ाने के लिए काफी समय से प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (PRADHAN MANTRI KAUSHAL VIKAS YOJANA) चला रही है जो युवाओं के लिए फायदेमंद साबित हो रही है। हाल ही में सरकार ने इस योजना का नया संस्करण निकाल है जो PMKVY 4.0 के नाम से जानी जाती है। आइए हम इस योजना के बारे में आपको पूरी जानकारी बताते है।

Name of Organisation/Ministry:Ministry of Skill Development and Entrepreneurship
Name of Scheme:PRADHAN MANTRI KAUSHAL VIKAS YOJANA 4.0 (PMKVY)
Mode of Application:Online
Official Website:https://www.skillindiadigital.gov.in/pmkvy-dashboard
Age Limit:15 – 59 years

हमारे देश भारत में अधिकतर जनसंख्या युवाओं की है जो 28 साल के उम्र के आस पास के है। इन युवाओं की कौशलता बढ़ाना सरकार का मुख्य उदेश्य है जिसके लिए सरकार ने 2014 में Ministry of Skill Development and Entrepreneurship की स्थापना करी। 2015 में Ministry of Skill Development and Entrepreneurship ने Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY) स्कीम शुरू करी जो युवाओं को फ्री short-duration skill training प्रदान करती है।

2015 से 2022 के बीच सरकार ने इस योजना के तीन संस्करण लागू किए जिसमे कुल मिलाकर करीबन 1.3 करोड़ युवाओं को विभिन्न प्रकार की ट्रैनिंग प्रदान की गई। पिछले संस्करणों में आई अड़चनों के बाद सरकार ने स्किल इंडिया प्रोग्राम के अम्ब्रेला स्कीम के तहत PMKVY 4.0 को लागू किया जो साल 2022 से 2026 के बीच चलेगी।

PRADHAN MANTRI KAUSHAL VIKAS YOJANA
PRADHAN MANTRI KAUSHAL VIKAS YOJANA

PMKVY 4.0 की प्रक्रिया सरलीकरण के माध्यम से मौजूदा चुनौतियों और उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए मौजूदा कौशल पारिस्थितिकी तंत्र को अधिक लचीला, तेज़ और सक्षम बनाने पर मुख्य फोकस के साथ फिर से तैयार किया जा रहा है।

PMKVY 4.0के उद्देश्य

  • युवाओं को कुशल बनाने और उनकी क्षमताओं और आकांक्षाओं के अनुरूप करियर पथ चुनने के लिए एक सक्षम पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देना।
  • उम्मीदवारों की रोजगार क्षमता में सुधार पर जोर देने के साथ-साथ मौजूदा कौशल पारिस्थितिकी तंत्र को अधिक लचीला, तेज और उभरती मांग को पूरा करने के लिए तैयार करके बाजार-उन्मुख और मांग संचालित तरीके से कौशल प्रशिक्षण की डिलीवरी को सक्षम करें।
  • प्रौद्योगिकी और डिजिटलीकरण का लाभ उठाकर कौशल पारिस्थितिकी तंत्र की प्रक्रिया को सरल बनाना।
  • विशेष परियोजनाओं को डिजाइन करके पहाड़ी इलाकों, वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों, सीमावर्ती क्षेत्रों आदि जैसे कठिन भौगोलिक क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए देश के दूरदराज के हिस्सों में कौशल विकास बुनियादी ढांचे का एक नेटवर्क स्थापित करके कौशल तक पहुंच बढ़ाना।
  • यह सुनिश्चित करके समावेशिता में सुधार करें कि एससी, एसटी, महिलाएं और अन्य हाशिए पर रहने वाले समुदाय कौशल प्रशिक्षण ले सकें और अंततः लाभकारी मजदूरी और स्वरोजगार तक पहुंच सकें।
  • लगातार बदलते बाजार की गतिशील जरूरतों को पूरा करने के लिए अपस्किलिंग और रीस्किलिंग के महत्वपूर्ण स्तंभों के माध्यम से आजीवन कौशल विकास का अवसर प्रदान करें।
  • उद्योग प्रासंगिक कौशल पर जोर देने के साथ उम्मीदवार-केंद्रित प्रशिक्षण प्रदान करें

PMKVY 4.0 में प्रशिक्षण के प्रकार

  1. Short-Term Training (STT)
  2. Recognition of Prior Learning (RPL)
  3. Special Projects

लक्ष्य समूह, पात्रता और भौगोलिक कवरेज

Short Term TrainingRecognition of Prior LearningSpecial Projects
Target Groupनए कौशल, पुनः कौशल/अपस्किल, शिक्षा से बाहर के उम्मीदवार, स्कूल/कॉलेज छोड़ने वाले, या भारतीय राष्ट्रीयता के बेरोजगार युवाओं की तलाश कर रहे उम्मीदवार।पूर्व शिक्षण अनुभव या कौशल वाले उम्मीदवार और मूल्यांकन और प्रमाणित होने के इच्छुक हैं।हाशिए पर रहने वाले, कमजोर समूहों आदि को भविष्य के कौशल पर ध्यान देने के साथ विशेष ध्यान या नौकरी-भूमिका की आवश्यकता होती है
Eligibilityभारतीय नागरिकों के पास वैध आधार है और वे अपनी संबंधित नौकरी की पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। आरपीएल के मामले में, उस कार्य भूमिका में पूर्व अनुभव की आवश्यकता होगी जिसके लिए आरपीएल प्रमाणीकरण मांगा जा रहा है और जैसा कि कार्य भूमिका में निर्दिष्ट है।भारतीय नागरिकों के पास वैध आधार है और वे अपनी संबंधित नौकरी की पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। आरपीएल के मामले में, उस कार्य भूमिका में पूर्व अनुभव की आवश्यकता होगी जिसके लिए आरपीएल प्रमाणीकरण मांगा जा रहा है और जैसा कि कार्य भूमिका में निर्दिष्ट है।भारतीय नागरिकों के पास वैध आधार है और वे अपनी संबंधित नौकरी की पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। आरपीएल के मामले में, उस कार्य भूमिका में पूर्व अनुभव की आवश्यकता होगी जिसके लिए आरपीएल प्रमाणीकरण मांगा जा रहा है और जैसा कि कार्य भूमिका में निर्दिष्ट है।
Age Group15 – 45 वर्ष18- 59 वर्ष15 – 45 वर्ष
Geographical Coverageअन्य देशों के लिए कौशल आवश्यकताओं सहित आकांक्षी, पिछड़े, सीमावर्ती, आदिवासी और वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) प्रभावित जिलों पर विशेष ध्यान।अन्य देशों के लिए कौशल आवश्यकताओं सहित आकांक्षी, पिछड़े, सीमावर्ती, आदिवासी और वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) प्रभावित जिलों पर विशेष ध्यान।अन्य देशों के लिए कौशल आवश्यकताओं सहित आकांक्षी, पिछड़े, सीमावर्ती, आदिवासी और वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) प्रभावित जिलों पर विशेष ध्यान।

आवेदन की प्रक्रिया

  • उम्मीदवारों को स्किल इंडिया डिजिटल या इस उद्देश्य के लिए विकसित मोबाइल ऐप पर पंजीकरण करना आवश्यक होगा।
  • प्रोफ़ाइल सत्यापन मोबाइल-आधारित ओटीपी (ईकेवाईसी) के माध्यम से किया जाएगा।
  • एसआईडी डेटाबेस में उपलब्ध डेटा के आधार पर उम्मीदवारों की डी-डुप्लीकेशन जांच की जाएगी। किसी उम्मीदवार को उसी कार्य भूमिका में दोबारा नामांकित नहीं किया जाना चाहिए जहां उसे पहले प्रशिक्षित किया गया था।
  • पंजीकरण के दौरान उम्मीदवार द्वारा भरे जाने वाले विवरणों के अलावा, उम्मीदवार के मौजूदा विवरण अन्य पोर्टल जैसे ई-श्रम, नेशनल करियर सर्विसेज (एनसीएस) आदि से प्राप्त किए जाएंगे।
  • प्रोफ़ाइल जानकारी में ऐसे सभी विवरण शामिल होंगे जो उम्मीदवार को ई-श्रम और एनसीएस पोर्टल पर पंजीकृत होने की स्थिति में आवश्यक होंगे।

एसटीटी, आरपीएल और विशेष परियोजनाओं के तहत उम्मीदवार और प्रशिक्षक के लिए आधार सक्षम बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली (एईबीएएस) के माध्यम से प्रवेश और निकास पर दैनिक उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी। प्रशिक्षण केंद्र का भुगतान उपस्थिति से जुड़ा होगा।

उपरोक्त के अलावा, टीसी की प्रत्येक कक्षा में उपस्थिति रजिस्टर की एक हार्ड कॉपी रखी जाएगी, जिसमें बैच का नाम, बैच आईडी, महत्वपूर्ण तिथियां, उम्मीदवारों का नाम और अन्य प्रासंगिक जानकारी का उल्लेख होगा। सभी प्रकार के प्रशिक्षण में मूल्यांकन में उपस्थित होने के लिए प्रत्येक उम्मीदवार के लिए 70% से अधिक बायोमेट्रिक उपस्थिति आवश्यक है।

Step by Step Procedure of Online Application:

अगर आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए हुए तरीके को अपनाके खुद ऑनलाइन इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। PMKVY 4.0 Online Registration 2023 करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाईट जाना होगा और वहाँ दाईं तरफ ऊपर दिए हुए रजिस्टर बटन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपको नीचे दिखाई हुई स्क्रीन दिखेगी।

PMKVY 4.0

आपको लर्नर या पार्टिसपन्ट के ऊपर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको अपना मोबाईल नंबर डालना होगा जिसके बाद आपके नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा जो डालने के बाद आपको खुद का एक चार डिजिट का पासवर्ड डालना होगा। कृपया इस चार डिजिट के पासवर्ड को जरूर याद रखें। इसके बाद आपको अपना आधार नंबर डाल के रेगीस्टर्ड नंबर पर आए ओटीपी को डालना होगा। इसके बाद आपको रेजिस्ट्रैशन फॉर्म भरकर फाइनल रेजिस्ट्रैशन पूरा करना होगा।

इसके बाद आपको अपना खुद का रेजिस्ट्रैशन और पासवर्ड मिल जाएगा जिसका उपयोग लेके आप फॉर्म भरें और जरूरी दस्तावेज अपलोड करें। अन्त में, आपको  समबिट  के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके आपके  आवेदन की रसीद  मिल जायेगी जिसे आपको  प्रिंट करके  सुरक्षित  रखना होगा।

Important Links:

Download NotificationCLICK HERE
Apply OnlineCLICK HERE
Official Website CLICK HERE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top